पन्ना/डायमण्ड म्यूजियम को पर्यटकों के लिए बहुपयोगी बनाया जाएगा-कलेक्टर म्यूजियम में विभिन्न कार्यो के लिए दिए गए सुझाव - bundelkhandvoice.com
bundelkhandvoice.com

पन्ना/डायमण्ड म्यूजियम को पर्यटकों के लिए बहुपयोगी बनाया जाएगा-कलेक्टर म्यूजियम में विभिन्न कार्यो के लिए दिए गए सुझाव

Nature
Listen to this article

पन्ना/पन्ना  के पहाडकोठी स्थित बंगले को डायमण्ड म्यूजियम के रूप में विकसित किया जा रहा है। इस म्यूजियम को पर्यटकों एवं स्थानीय लोगों के लिए बहुपयोगी बनाने के निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। इस म्यूजियम को देखने से लोगों को हीरे का इतिहास, हीरे के महत्व, गुणवत्ता, खुदाई एवं तराशने के कार्य को प्रदर्शित किया जाएगा। जिले में संचालित आधुनिक तकनीक वाली एवं उथली हीरा खदानों के संबंध में विस्तार से जानकारी प्राप्त हो सके ऐसी व्यवस्था की जाएगी। इस अवसर पर कलेक्टर एवं पर्यटन विभाग के अधिकारियों और जिला स्तरीय विकास विभाग के अधिकारियों छत्रसाल टेकरी (मदार टेकरी) का अवलोकन किया स्टोनॉमी पार्क की स्थापना की जाएगी। इस पार्क के माध्यम से लोगों को अंतरिक्ष दिखाया जा सकेगा।
म्यूजियम में हीरे के इतिहास के संबंध में दुनिया में कहा-कहा हीरे निकलते हैं उनकी गुणवत्ता क्या है जिले में अब तक कितने प्रकार के हीरे निकाले गए। अब तक पाए गए हीरो का विवरण, हीरे पर डाक्युमेंटी फिल्म का प्रदर्शन, पर्यटकों के आने वाले बच्चों के लिए खेल की व्यवस्था, पन्ना जिले के प्राकृतिक, धार्मिक, पुरातात्विक पर्यटन की जानकारी प्रदर्शित की जाएगी। हीरे से संबंधित साहित्य म्यूजियम में उपलब्ध रहेगा। हीरा उत्खनन एवं तरासने की प्रक्रिया, मॉडल का प्रदर्शन किया जाएगा। डायमंड म्यूजियम वाली पहाडी पर ट्रेकिंग की व्यवस्था का विकास किया जाएगा। इस बैठक में पर्यटक विभाग भोपाल से पधारे श्री मनोज सिंह द्वारा बताया गया कि उनके विभाग द्वारा मध्यप्रदेश में 4 म्यूजियम विकसित किए जा रहे हैं। उनमें पन्ना भी शामिल रहेगा। इसके अलावा पर्यटकों के लिए जो भी सुविधाएं विकसित की जानी है उनमें हरसंभव सहयोग किया जाएगा।

Nature

Related posts

आदिवासी महिलाएं बन रही आत्मनिर्भर,गौमूत्र और गोबर बना कमाई का जरिया

Bundelkhand Voice

मिनटों में भर जाएगा आपका ITR फाॅर्म

Bundelkhand Voice

पन्ना स्थित एशिया की इकलौती एनएमडीसी हीरा खदान में कार्य बंद

Bundelkhand Voice

Leave a Comment


Designed by Reddy Infotech +91 7258040002

Ⓒ 2020 - Bundelkhand Voice. All Right Reserved.